You are currently viewing Shrinkflation और Skimpflation क्या है? -अंतर और उदाहरण
Shrinkflation और Skimpflation

Shrinkflation और Skimpflation क्या है? -अंतर और उदाहरण

Shrinkflation क्या है?

कच्चे माल की कीमत में वृद्धि से अंतिम उत्पाद की कीमत में भी वृद्धि हो सकती है। उत्पाद की कीमत में वृद्धि को उपभोक्ता गौर करता है, जो उत्पाद की मांग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

इसलिए उत्पाद की कीमत को बढ़ाने की बजाय कीमत स्तर बनाए रखते हैं। उत्पाद की मात्रा कम कर दी जाती है।

मात्रा में मामूली कमी को आमतौर पर उपभोक्ता नजर अंदाज कर देता है, इसके तहत उत्पाद की कीमत में वृद्धि नहीं होती, लेकिन प्रति यूनिट वजन या उत्पाद की मात्रा में कमी हो जाती है। उदाहरण स्वरुप- 5 रुपए के पारले जी और 10 रुपए वाले रिन साबुन का दाम दशकों से इतना ही है।

Skimpflation क्या है?

इसका संबंध भी मुद्रास्फीति से है। यह एक ऐसी स्थिति है, जब कंपनियां उच्च लागत की प्रभाव को कम करने के लिए उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता को कम कर देती है, सरल शब्दों में इसे लागत में कटौती के उपाय के रूप में जाना जाता है।

लेकिन कभी-कभी कम गुणवत्ता वाली सामग्री का प्रयोग भी, खराब अनुभव या यहां तक की स्वास्थ संबंधी चिताओं को जन्म दे सकती है।

भले ही इसके तहत कीमत सीधे नहीं बढ़ती, लेकिन लोगों को वैसी सेवा गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, अधिक खर्च करना पड़ता है। जो वह पहले उसी कीमत पर प्राप्त करते थे। उदाहरण स्वरूप- एक रेस्ट्रॉन भोजन के साथ मुफ्त पानी देना बंद कर देता है।

Shrinkflation और Skimpflation में अंतर

“Shrinkflation” और “Skimpflation” दोनों ही आर्थिक शब्द हैं जो आर्थिक मामलों को समझाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Shrinkflation-

श्रिंकफ्लेशन एक उपभोगकर्ता को उसकी खरीदी गई आइटम की मात्रा में कमी का अनुभव कराता है, जबकि मूल्य समान रहता है।

इसका उदाहरण है किसी आइटम के पैकेज का आकार कम कर दिया जाता है, लेकिन मूल्य वही रहता है। इससे उपभोक्ता को अधिक मूल्य भुगतना पड़ता है, क्योंकि वह अब कम मात्रा में उत्पाद को खरीदता है।

चलो एक उदाहरण के साथ समझें-

एक आइटम जैसे कि चॉकलेट बार का आकार कम हो जाता है, लेकिन इसका मूल्य वही रहता है। पहले के चॉकलेट बार की लंबाई 10 सेंटीमीटर थी, लेकिन अब वह 8 सेंटीमीटर हो गई है, लेकिन मूल्य वही है।

इससे उपभोक्ता को अब कम चॉकलेट मिलता है,लेकिन उसे वही कीमत भुगतनी पड़ती है।

Skimpflation-

स्किंपफ्लेशन उपभोक्ता को उसकी खरीदी गई आइटम की गुणवत्ता में कमी का अनुभव कराता है, जबकि मूल्य समान रहता है।

इसका उदाहरण है कि- किसी उत्पाद की गुणवत्ता को कम कर दिया जाता है, लेकिन मूल्य वही रहता है। उपभोक्ता को अब अधिक मूल्य भुगतना पड़ता है, क्योंकि उत्पाद की गुणवत्ता कम हो गई है।

चलो एक उदाहरण के साथ समझें-

एक उत्पाद जैसे कि शैम्पू की बोतल में पिछले से कम गुणवत्ता वाला शैम्पू भरा जाता है, लेकिन मूल्य वही रहता है।

पहले का शैम्पू बहुत ज्यादा फोम बनाता था और अधिक लंबे समय तक चलता था, लेकिन अब नया शैम्पू कम फोम बनाता है, और उसकी अस्तित्वान्त अधिक कम हो गई है। इससे उपभोक्ता को अब कम गुणवत्ता का उत्पाद मिलता है, लेकिन वही कीमत भुगतनी पड़ती है।

Thankyou!

Leave a Reply